Awaaz India Tv

‘धम्मपद’ पर संसद में शपथ लेनेवाली सुएला ब्रेवरमैन ब्रिटेन की नई गृह मंत्री

‘धम्मपद’ पर संसद में शपथ लेनेवाली सुएला ब्रेवरमैन  ब्रिटेन की नई गृह मंत्री

ब्रिटने की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपनी कैबिनेट की घोषणा कर दी है. भारतवंशी सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) को ब्रिटेन का नया गृह मंत्री बनाया गया है. वे प्रीति पटेल की जगह लेंगी. ब्रिटेन प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से किए गए ट्वीट में यह जानकारी दी गई है. ट्वीट में कहा गया है कि कंजरवेटिव सांसद सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन गृह विभाग का नया स्टेट ऑफ सेक्रेटरी यानी गृह मंत्री नियुक्त किया गया है. सुएला साउथ ईस्ट इंग्लैंड के फारेहम से सांसद हैं. गोवा मूल की सुएला ब्रेवरमैन (42) वर्तमान में अटॉर्नी जनरल के पद पर हैं. वह भारतीय मूल की इकलौती महिला मंत्री हैं जिन्हें ब्रिटेन की 56वीं प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपनी कैबिनेट में जगह दी है।

सुएला ब्रेवरमैन बौद्ध हैं। वो नियमित रूप से लंदन बौद्ध केंद्र में जाती हैं। उन्होंने भगवान बुद्ध के कथनों के ‘धम्मपद’ ग्रंथ पर संसद में पद की शपथ ली थी।ब्रेवरमैन ने कहा कि वह ‘ब्रेक्जिट’ के अवसरों को भुनाना, देश में लंबित मुद्दों को सुलझाना और करों में कटौती करना चाहती हैं।

बता दें कि सुएला का राजनीतिक करियर 2005 में शुरू हुआ था. उन्होंने लेसेस्टर ईस्ट से आम चुनाव लड़ा था, जहां वह दूसरे स्थान पर रहीं थीं. 2015 में सुएला फेयरहैम से कंजर्वेटिव पार्टी से सांसद चुनी गईं.

3 अप्रैल 1980 में सुएला ब्रेवरमैन का जन्म ग्रेटर लंदन में हुआ था. उनकी परवरिश वेंबले में हुई इसलिए उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है। उनके माता-पिता क्रिस्टी और उमा फर्नांडीज भारतीय मूल के है. सुएला की मां मॉरीशस से ब्रिटेन जाकर बस गई थीं, जबकि उनके पिता 1960 के दशक में केन्या से माइग्रेट हो गए थे. सुएला ब्रेवरमैन की मां का जन्म एक हिंदू मॉरिशस परिवार में हुआ था और वह पेशे से नर्स थीं.

ट्रस की कैबिनेट में कौन-कौन
ट्रस की शीर्ष टीम में थेरेसी कॉफे को उप प्रधानमंत्री और क्वासी क्वार्टेंग को वित्त मंत्री बनाया गया है। जेम्स क्लेवेरली को विदेश मंत्रालय सौंपा गया है। वेंडी मॉर्टन को ट्रेजरी की संसदीय मंत्री नियुक्त किया गया है। वह टोरी दल की चीफ व्हिप बन गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *