Awaaz India Tv

फिल्म जय भीम कैसे बनी दुनिया की नंबर 1 फिल्म !

फिल्म जय भीम कैसे बनी दुनिया की नंबर 1 फिल्म !

सुपरस्टार सूर्या की फिल्म ‘जय भीम’ लगातार लोगों का दिल जीत रही है. बहुत दिनों बाद ऐसी कोई फिल्म आई है जिसकी इतनी ज्यादा और इतने दिनों तक चर्चा हो रही है. लोग लगातार इस फिल्म की तारीफ कर रहे हैं. अब इस सफलता में एक और रिकॉर्ड स्थापित हुआ है.

दरअसल, ‘जय भीम’ हॉलीवुड की जानी-मानी हॉलीवुड फिल्म ‘द शौशैंक रिडेम्प्शन’ को पीछे छोड़कर IMDb पर सबसे अधिक रेटिंग वाली फिल्म बन गई है. जी हां ‘जय भीम’ को 10 में से 9.6 रेटिंग मिली है. इस तरह जय भीम फिल्म ने एक और खिताब अपने नाम कर लिया है.

‘जय भीम’ से पहले IMDB पर पहले नंबर पर हॉलिवुड की क्लासिक फिल्म ‘द शॉशांक रिडम्पशन’ थी। मूल रूप से तमिल भाषा में बनी ‘जय भीम’ 9.6 रेटिंग के साथ पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर 9.3 रेटिंग के साथ ‘द शॉशांक रिडम्पशन’ है। इसके बाद 9.2 रेटिंग के साथ हॉलिवुड फिल्म ‘द गॉडफादर’ काबिज है। अन्य टॉप 10 फिल्मों में ‘शिडनर्स लिस्ट’, ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिटर्न ऑफ द किंग’, ‘पल्प फिक्शन’ और ‘इनसेप्शन’ जैसी फिल्में शामिल हैं.

रिलीज के महज 10 दिन के अंदर फिल्म का IMDb की सूची में पहला नंबर पर आना बेहद खास है. जय भीम की यह उपलब्धि इसलिए भी खास है, क्योकि इसी के साथ यह साउथ की टॉप फिल्म बन गई है, जिसे IMDb पर इतनी ज्यादा रेटिंग मिली है.

इस फ़िल्म में हिंदू धर्म की सख़्त जाति व्यवस्था में सबसे निचले पायदान पर मौजूद दलितों के ख़िलाफ़ होने वाले दमन की कहानी है.’जय भीम’ की शुरुआत में दिखाया गया है कि कुछ पुलिस अधिकारी जाति के आधार संदिग्ध लोगों को अलग कर रहे हैं. उस सीन में जो लोग दबंग जातियों के होते हैं, उन्हें जाने को कहा जाता है. वहीं जो दलित या आदिवासी होते हैं, उन्हें ठहरने के लिए कहा जाता है. बाद में पुलिस कमज़ोर तबक़े के लोगों के ख़िलाफ़ झूठे आरोप लगाती है.

यह दृश्य भयानक और परेशान करने वाला है. इसमें एक कोने में खड़े डरे और सहमे लोगों को अपना अंजाम लगभग मालूम है. यह सीन हमें याद दिलाता है कि ऐसी घटनाएं हमेशा ही होती हैं. यह हमें बताता है कि देश के छोटे शहरों और गाँवों में हाशिए पर मौजूद लोगों ख़ासकर दलितों का जीवन बेहद अनिश्चित है. जय भीम’ तमिल सिनेमा में एक नए आंदोलन का हिस्सा है. इसके तहत कई युवा फ़िल्म निर्माता दलितों के ख़िलाफ़ दमन की कहानियों को फ़िल्मों के ज़रिए पेश कर रहे हैं.

‘जय भीम’ मद्रास हाईकोर्ट के जज रहे जस्टिस चंद्रू के एक चर्चित केस पर आधारित है, जिसमें उन्होंने कुरवा जनजाति के लोगों के उत्पीड़न के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद की थी. फिल्म में सुपरस्टार सूर्या के अलावा लिजोमोल जोस, के मणिकंदन, राजिशा विजयन, राव रमेश और प्रकाश राज जैसे स्टार्स ने काम किया है. वहीं टी जे ज्ञानवेल ने इस फिल्म का निर्देशन देखा है. वो फिल्म की कहानी के लेखक भी हैं.

जस्टिस चंद्रू डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की राइटिंग एंड स्पीचेस से काफी प्रभावित थे. जय भीम बीते 2 नवंबर को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई थी, जिसके बाद से यह फैंस की पहली पसंद बनी हुई है!

Related Articles

3 Comments

Avarage Rating:
  • 0 / 10
  • Raj , November 19, 2021 @ 2:42 pm

    Dabang jati kya hoti hai??

  • Anand Waghode , November 20, 2021 @ 4:33 pm

    Jay Bhim 💙

  • Vijay manikrao kachole , November 21, 2021 @ 6:01 pm

    Jay bhim movie all time block buster

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *