Awaaz India Tv

राष्ट्रनिर्माता डॉ बाबासाहब अंबेडकर के विचारों पर महानाट्य का मंचन

राष्ट्रनिर्माता डॉ बाबासाहब अंबेडकर के विचारों पर महानाट्य का मंचन

राष्ट्रनिर्माता डॉ बाबासाहब अंबेडकर के जीवन को बच्चे-बच्चे तक पहुंचाने के लिए दिल्ली सरकार उनके विचारों पर आधारित नाटक तैयार कर रही है. दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में अतिविशाल स्क्रीन के ऊपर में 5 जनवरी से इसे दिखाया जाएगा, जो कि उनके जीवन और विचारों पर आधारित होगा. इसके लिए 100 फुट बड़ा स्टेज बनाया जाएगा

इस संदर्भ में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल में कहा कि इस नाटक से जानी-मानी हस्तियां जुड़ी हैं। इस नाटक के 50 शो होंगे और यह जनता के लिए बिल्कुल मुफ्त होगा। नाटक का आयोजन अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शायद भारत में पहली बार कोई सरकार बाबासाहेब अंबेडकर के जीवन को हर बच्चे तक पहुंचाने के लिए इस तरह के प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसे कोई भी आकर देख सकता है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे तैयार किया जा रहा है. पहली कोई सरकार है जो बाबासाहेब के जीवन को बच्चे बच्चे तक पहुंचाने के लिए प्रयास कर रही है. केजरीवाल ने कहा, बाबा साहब अंबेडकर देश के सबसे बड़े सपूत थे. पूरे जीवन में दलित और शोषित ओं के लिए लड़ते रहे. राष्ट्रनिर्माता डॉ बाबासाहब अंबेडकर आज तक के भारत के इतिहास में सबसे पढ़े-लिखे नागरिक थे.

केजरीवाल ने कहा कि उनका एक सपना था कि भारत के एक-एक बच्चे को अच्छी से अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए, चाहे वह कितना भी गरीब क्यों न हो। मैने कसम खाई है कि बाबा साहेब का यह सपना मैं पूरा करूंगा। आज आजादी के 75 साल हो गए हैं। लेकिन अभी तक हमारे देश में गरीबों को अच्छी शिक्षा नहीं मिलती है। मैंने कसम खाई है कि बाबा साहब तेरा सपना अधूरा, केजरीवाल करेगा पूरा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *