Awaaz India Tv

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 1 लाख 38 हजार रुपए कांग्रेस को क्यों डोनेट किए?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 1 लाख 38 हजार रुपए कांग्रेस को क्यों डोनेट किए?

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस पार्टी देशवासियों से 138 रुपये मांग रही है. इसके लिए घर-घर अभियान चलाया जाएगा. ‘डोनेट फॉर देश’ नाम से यह चंदा अभियान लॉन्च किया गया है. इस क्राउड फंडिंग के जरिए कांग्रेस पार्टी जनता से जुड़ने के साथ-साथ फंड भी चाहती है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस अभियान को लॉन्च करते हुए खुद 1 लाख 38 हजार रुपए डोनेट किए। कांग्रेस नेता अजय माकन ने इस अभियान की ऑनलाइन लिंक और अन्य जानकारी दी। उन्होंने कहा- जो भी डोनेशन देगा उसे AICC की तरफ से एक साइन किया हुआ सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

कांग्रेस के अभियान की टैगलाइन होगी बेहतर देश के लिए कांग्रेस को आपकी जरूरत है, भारत को आपकी जरूरत है. इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जब आप पार्टी चलाने के लिए अमीर लोगों पर निर्भर रहते हैं तो आपको उनकी नीतियों पर चलना होता है। यह पहली बार है कि कांग्रेस लोगों से देश के लिए दान मांग रही है। महात्मा गांधी ने भी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जनता से दान लिया था।

कांग्रेस ने कहा- हाशिए पर मौजूद समुदायों के अधिकारों के लिए चला रहे अभियान
कांग्रेस ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि ‘डोनेट फॉर देश’ अभियान हाशिए पर मौजूद समुदायों के अधिकारों की आवाज उठाने, असमानता दूर करने और अमीर लोगों का पक्ष लेने वाली सरकार के खिलाफ मजबूत विपक्ष के रूप में खड़े होने के लिए चलाया जा रहा है

कांग्रेस के 138 साल पूरे होने पर शुरू किया गया अभियान

यह अभियान कांग्रेस के 138 साल पूरे होने पर शुरू किया गया है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के अनुसार अपने क्राउडफंडिंग के लिए कांग्रेस ने वेबसाइट पर पूरा ब्यौरा दिया है. 18 साल से अधिक उम्र के भारतीय इस अभियान के जरिये 138 रुपये, 1,380 रुपये, 13,800 रुपये या फिर इससे 10 गुने की राशि चंदे के रूप में दे सकते हैं.

https://donateinc.in

कांग्रेस पार्टी का ये अभियान 18 दिसंबर से शुरू होकर 28 दिसंबर तक चलने वाला है. इसके जरिए पार्टी जनता से ऑनलाइन कनेक्ट करने की कोशिश करेगी लेकिन पार्टी का अभियान सिर्फ 10 दिन के बाद ही खत्म नहीं होगा. ऑनलाइन अभियान के बाद पार्टी जमीन पर उतरेगी. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि अभियान मुख्य रूप से 28 दिसंबर, स्थापना दिवस तक ऑनलाइन रहेगा, जिसके बाद हम जमीनी अभियान शुरू करेंगे, जिसमें कार्यकर्ता घर-घर जाकर दान मागेंगे। हर बूथ में कम से कम दस घरों को टारगेट किया जाएगा और हर घर से कम से कम 138 रुपये का दान देना शामिल है.

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा- अगर हम बिजनेसमैन की जगह आम लोगों से डोनेशन लेंगे तो हम पर कोई दबाव नहीं होगा। हम बिना प्रेशर के काम कर सकेंगे। हम दिल्ली में इसे मजबूती से फॉलो करेंगे। इस अभियान के जरिए हम लोगों के पास डोर-टु-डोर जाएंगे। इससे हम उनसे संपर्क भी साध पाएंगे और डोनेशन भी जुटा पाएंगे।

पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल की मानें तो कांग्रेस का ये अभियान पार्टी की 138 साल की यात्रा का जश्न है और ये पहल 1920-21 में महात्मा गांधी के ऐतिहासिक ‘तिलक स्वराज कोष’ से प्रेरित है. असहयोग आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी ने सन 1921 में बाल गंगाधर तिलक के नाम पर तिलक स्वराज फंड की स्थापना की और पूरे देश से उस फंड में दान देने की अपील की.

कांग्रेस पार्टी ने पहली बार crowd funding की अपील नहीं की है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि कांग्रेस एकमात्र पार्टी है जिसने crowd funding या आसान शब्दों में कहे चंदे की मांग की है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अभी हाल ही में अपनी पार्टी के लिए crowd funding के लिए कैंपेन चलाया था. BJP ने ‘भारत रत्‍न’ अटल बिहारी वाजपेयी की 97वीं जयंती के मौके पर चंदा देने का अभियान शुरू किया था.

जिसकी शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी फंड में 1000 रुपये दान किए थे. तब गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी समेत कई नेताओं ने सोशल मीडिया अकाउंट पर 1000 रुपये की पर्ची शेयर की थी. बीजेपी ने कांग्रेस के ‘डोनेट फॉर देश’ अभियान पर तंज कसा है. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार को कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा है और ट्वीट कर इसे ‘वंशवाद के लिए दान योजना’ बताया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *