Awaaz India Tv

हमें भारत के संविधान को बचाना है। 27 सितंबर को किसानों का भारत बंद

हमें भारत के संविधान को बचाना है। 27 सितंबर को किसानों का भारत बंद

मुजफ्फरनगर की किसान महापंचायत को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि अब यह मिशन यूपी नहीं अब मिशन भारत है। हमें भारत के संविधान को बचाना है। मोदी सरकार और योगी सरकार बिजली, एयरपोर्ट सब कुछ बेचने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में देश को बचाने की जिम्मेदारी हम सबकी है. राकेश टिकैत ने कहा कि देश की आजादी के लिए 90 साल तक आंदोलन चला, लेकिन किसान आंदोलन कब तक चलेगा, इसका पता नहीं. उन्होंने कहा कि जब तक सरकार किसानों की मांगें मान नहीं लेती, तब तक हमारा आंदोलन चलता रहेगा.

मुजफ्फरनगर की किसान महापंचायत में किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी। लाखों किसान इस महापंचायत का हिस्सा बने । भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत समेत अनेक खापों के चौधरी मंच पर मौजूद थे।

राकेश टिकैत ने महापंचायत में केंद्र की मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला । उन्होंने स्पष्ट किया है कि जब तक यह आंदोलन सफल नहीं होगा तबतक वह घर वापस नहीं लौटेंगे।

महापंचायत के मंच से टिकैत ने कहा कि यूपी की योगी सरकार सांप्रदायिक दंगा कराने वाली सरकार है। भाजपा तोड़ने का काम करती है और हम जोड़ने का काम करते हैं। इसी धरती से अल्लाहु अकबर और हर हर महादेव के नारे लगते रहे हैं और लगते रहेंगे। इसी के साथ टिकैत ने वहां मौजूद लोगों से नारे भी लगवाए।

मंच से टिकैत ने कहा कि मोदी-योगी की सरकार झूठी है। किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई। किसानों को गन्ने का भाव 430 रुपये प्रति कुंतल नहीं मिला। अब जब तक मांग पूरी नहीं होगी दिल्ली में आंदोलन जारी रहेगा। पूरे देश में संयुक्त मोर्चा आंदोलन करेगा। जब तक यह आंदोलन सफल नहीं होगा तबतक घर वापस नहीं लौटूंगा।

मुजफ्फरनगर की किसान महापंचायत पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि किसान इस देश की आवाज हैं। किसान देश का गौरव हैं। किसानों की हुंकार के सामने किसी भी सत्ता का अहंकार नहीं चलता। खेती-किसानी को बचाने और अपनी मेहनत का हक मांगने की लड़ाई में पूरा देश किसानों के साथ है।

महापंचायत से किसान मोर्चा ने बड़ा एलान करते हुए कहा की अब 27 सितंबर को भारत बंद किया जाएगा। किसान आंदोलन ने इससे पहले 25 सितंबर को भारत बंद का एलान किया था लेकिन कुछ कारणों की वजह से अब इसकी तारीख बदल दी गई है। अब 27 सितंबर को भारत बंद किया जाएगा। पंचायत से हर जिले में संयुक्त मोर्चा बनाने का भी एलान किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *