Awaaz India Tv

पहला वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन 20-21 अप्रैल को दिल्ली में

पहला वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन 20-21 अप्रैल को दिल्ली में

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) द्वारा आयोजित पहला वैश्विक बौद्ध शिखर सम्मेलन 20-21 अप्रैल को दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन का विषय ‘फिलॉसफी से प्रैक्सिस तक समकालीन चुनौतियों का जवाब’ है। आईबीसी के महासचिव भंते धम्मपिया ने कहा कि दुनिया में कई मुद्दों को बुद्ध के उपदेशों का पालन करके हल किया जा सकता है। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य विश्व स्तर पर मानवता के सामने आने वाले विविध मुद्दों के उत्तर तलाशना है।

बौद्ध धर्म को अपना आधार बनाकर, दुनिया भर के प्रतिष्ठित विद्वान उन विभिन्न समस्याओं का समाधान खोजने का प्रयास करेंगे जिनका सामना मनुष्य प्रतिदिन कर रहा है। इसमें बौद्ध धर्म और शांति, पर्यावरण संकट, स्वास्थ्य और स्थिरता, और नालंदा बौद्ध परंपरा के संरक्षण के साथ-साथ बौद्ध तीर्थयात्रा, जीवित विरासत और बुद्ध अवशेष जैसे विषय शामिल होंगे।

महासंघ, जिसका मुख्यालय दिल्ली में है, का उद्देश्य बौद्ध समुदाय को एकजुट करना है ताकि वे प्रमुख वैश्विक मुद्दों के बारे में सोच सकें, चर्चा कर सकें और एक साथ काम करने के लिए प्रेरित हो सकें। उनके अनुसार, ब्रह्मांड में दो चरम दृष्टिकोणों के बीच एक संघर्ष है, और बुद्ध का मध्य मार्ग और संतुलन इसके समाधान की कुंजी है.

अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ के महानिदेशक अभिजीत हलदार ने कहा कि इस समय दुनिया युद्ध, हिंसा, प्राकृतिक आपदा और जलवायु परिवर्तन जैसी बड़ी चुनौतियों का सामना कर रही है। मानव निर्मित इन समस्याओं का समाधान केवल मनुष्य ही कर सकता है। इस संबंध में दुनिया भर के श्रेष्ठतम बौद्ध विचारकों को एक मंच पर लाकर समाधान निकालने का प्रयास किया जा रहा है। इसका मकसद दुनिया को संदेश देना है।

इस सम्मेलन में दुनिया भर के 30 देशों के 180 प्रतिभागी शामिल होंगे। इसके अलावा, देश भर के विचारक और बौद्ध धार्मिक नेता भाग लेंगे। प्रतिभागी मेक्सिको और ब्राजील जैसे दूर देशों से भी आएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *