Awaaz India Tv

अल्मोड़ा में सवर्ण युवती से शादी करने पर दलित युवक की कर दी हत्या,21 वी सदी में भी जाति नहीं जाती

अल्मोड़ा में सवर्ण युवती से शादी करने पर दलित युवक की कर दी हत्या,21 वी सदी में भी जाति नहीं जाती

उत्तराखंड अल्मोड़ा जिले के भिकियासैंण क्षेत्र में एक बड़ी वारदात सामने आई है. जहां सवर्ण युवती से शादी करने पर ससुराल वालों ने अपहरण के बाद दलित युवक की हत्या कर दी. घटना से क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है. पुलिस ने आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया है. मृतक युवक उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी का नेता था. सल्ट क्षेत्र के पनवाद्यौखन गांव निवासी जगदीश चंद्र (38) पुत्र केश राम ने 21 अगस्त को भिकियासैंण में सिनार मोटर मार्ग पर स्थित बेल्टी गांव की गीता उर्फ गुड्डी से प्रेम विवाह किया था। शादी गैराड़ मंदिर में हुई थी। इस शादी से गीता की मां भावना देवी, सौतेले पिता जोगा सिंह और सौतेला भाई गोविंद सिंह नाराज थे।

शादी से पहले गुड्डी अपने सौतेले पिता जोगा सिंह और सौतेले भाई गोविंद सिंह के साथ रहती थी. गीता के सौतेले भाई और सौतेले पिता गीता को बहुत प्रताड़ित करते थे।एक दलित से शादी करना उसके सौतेले भाई और पिता को रास नहीं आया और दोनों ने मिलकर जगदीश की हत्या कर दी. मृतक जगदीश उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी से 2022 में सल्ट सीट से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं. उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष पीसी तिवारी ने बताया कि दलित से विवाह की सूचना के बाद से सौतेले परिजन उसके पति के जान के दुश्मन बने हुए थे. जिसके कारण इन लोगों ने 27 अगस्त को अल्मोड़ा की जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को अपनी जान माल की सुरक्षा को लेकर प्रार्थना पत्र दिया था. आरोप है कि प्रार्थना पत्र देने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई.तिवारी ने कहा कि अगर प्रशासन ने दंपति की शिकायत पर कार्रवाई की होती, तो चंद्र को बचाया जा सकता था. उन्होंने हत्या को उत्तराखंड के लिए शर्म की बात बताते हुए मृतक की पत्नी को 1 करोड़ रुपये का मुआवजा देने की मांग की.

इस संदर्भ में वरिष्ठ पत्रकार दिलीप मंडल ने अपना गुस्सा जाहिर करते हुए लिखा, मैं दुखी हूँ. दिल से चाहता हूँ कि हिंदू धर्म नष्ट हो जाए। बर्बाद हो जाए वह धर्म जहां इंसानियत नाम की चीज ही नहीं है। प्रेम करने की सजा जहां मौत हो, उस धर्म को क्यों बचना चाहिए? उत्तराखंड वैसे भी भारत के सबसे जातिवादी राज्यों में से है। वहाँ आदमी नहीं, जातियाँ रहती हैं। अगले ट्वीट में उन्होंने लिखा,हर धर्म दूसरे धर्म से नफ़रत सिखाता है। लेकिन हिंदू अकेला धर्म है जो अपने ही धर्म के लोगों को अपने ही धर्म के लोगों से नफ़रत करना सिखाता है। वो भी इतनी गहरी नफ़रत कि आदमी अपने ही धर्म के आदमी का गला काट देता है। हिंदू धर्म का नष्ट हो जाना इंसानियत के लिए ज़रूरी है।@NCSC_GoI

बृहस्पतिवार को जगदीश भिकियासैंण के बौली न्याय पंचायत क्षेत्र में हर घर नल, हर घर जल अभियान के तहत काम करने गया था। शाम करीब सात बजे ठेकेदार कविता मनराल ने भिकियासैंण के सेलापानी नामक स्थान से उसका अपहरण होने की सूचना प्रशासन को दी। इसके बाद एसडीएम शिप्रा जोशी पांडे के निर्देश पर राजस्व और नियमित पुलिस की संयुक्त टीमों ने जगदीश की खोजबीन शुरू कर दी।

रात 10 बजे सिनार मोटर मार्ग पर बेल्टी के पास मारुति वैन संख्या यूके19 टीए-0389 खड़ी मिली। वाहन में बेल्टी गांव निवासी जोगा सिंह, उसकी पत्नी भावना देवी और बेटा गोविंद सिंह सवार थे। वाहन की तलाशी लेने पर जगदीश अचेतावस्था में पड़ा मिला। उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भिकियासैंण ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

पूछताछ करने पर आरोपियों ने कबूल किया जुर्म

राजस्व और नियमित पुलिस की टीम ने वैन को कब्जे में लिया। सभी को भिकियासैंण पटवारी चौकी ले जाया गया। पूछताछ करने पर आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया। जोगा सिंह ने बताया उसकी सौतेली बेटी गीता उर्फ गुड्डी ने अनुसूचित जाति के युवक जगदीश से शादी रचा ली थी, इस कारण उन्होंने युवक की जान ली है। राजस्व उपनिरीक्षक संजय सिंह ने बताया कि तीनों आरोपियों को धारा 302, 364, 34 और धारा 03 (2)(5) एससीएसटी एक्ट के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

ठेकेदार कविता मनराल ने बृहस्पतिवार शाम अपने मजदूर जगदीश चंद्र के अपहरण होने की आशंका की सूचना दी। रात दस बजे बेल्टी के पास पुलिस टीम ने मारुति वैन से जगदीश का शव बरामद किया। कार में सवार तीन लोगों ने पूछताछ में अपना जुर्म कबूल कर लिया है। मामले को नियमित पुलिस को हस्तांतरित किया जा रहा है।

शिप्रा जोशी पांडे, एसडीएम भिकियासैंण।

  • अल्मोड़ा में एक उच्च जाति की महिला ने एक दलित व्यक्ति से शादी कर ली, जिससे उसके माता-पिता परेशान थे। महिला की मां, सौतेले पिता और सौतेले भाई ने पुरुष की हत्या कर दी। इन तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। डीआईजी कुमाऊं ने आगे की जांच के निर्देश दिए है। : डीजीपी अशोक कुमार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *