– एस.आर. दारापुरी आई.पी.एस. (सेवानिवृत्त)
भगवान दास का जन्म 23 अप्रैल, 1927 को जुतोग छावनी, शिमला (हिमाचल प्रदेश) में रहने वाले एक अछूत परिवार में हुआ था। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान रॉयल इंडियन एयर फोर्स में सेवा की और विमुद्रीकरण के बाद विभिन्न विभागों में विभिन्न क्षमताओं में सहारनपुर, शिमला और दिल्ली में भारत सरकार में सेवा की। उन्होंने इतिहास में (पंजाब विश्वविद्यालय) एमए किया और दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी। उन्होंने ‘1840-1915 तक लेखा परीक्षा विभाग के भारतीयकरण’ पर शोध किया। वे भारत और विदेशों में प्रकाशित विभिन्न पत्रों और पत्रिकाओं में लेखों और लघु कथाओं का योगदान देते रहे हैं।
उनके पिता श्री राम दित्ता को समाचार पत्र पढ़ने का शौक था और वे डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर के बहुत बड़े प्रशंसक थे। अपने पिता से प्रेरित और प्रोत्साहित हुए, श्री दास ने श्री टी.आर. बैदवान के साथ काम किया, जो शिमला हिल्स में अछूतों के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक थे, और 16 साल की उम्र में शैडयूलड कास्ट्स फेडरेशन में शामिल हो गए। तब से वे सक्रिय रूप से सक्रिय थे। अंबेडकरवादी आंदोलन से जुड़े और बाबासाहेब अम्बेडकर के विचारों को बढ़ावा देने के लिए और न केवल भारत के बल्कि एशिया के अन्य देशों के दलितों को एकजुट और उत्थान करने के लिए बहुत कुछ किया। श्री दास भारत में अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यक वकीलों, बौद्धों के कई संगठनों से जुड़े थे। वे यूनाइटेड लॉयर्स एसोसिएशन सुप्रीम कोर्ट, नई दिल्ली के महासचिव थे; महासचिव, बौद्ध उपासक संघ, नई दिल्ली; अम्बेडकर मिशन सोसाइटी के संस्थापक अध्यक्ष, जिसकी दुनिया के कई हिस्सों में शाखाएँ हैं।
उन्होंने 1926-27 में डॉ. अम्बेडकर द्वारा स्थापित समता सैनिक दल (वालंटियर्स फॉर इक्वलिटी) को पुनर्जीवित किया। वह भारतीय बौद्ध परिषद के क्षेत्रीय सचिव (उत्तर) थे; धूम्रपान न करने वालों के संरक्षण के लिए सोसायटी के संस्थापक। वह 1980-1990 तक सोसायटी फार प्रोमोटिंग बुद्धिस्ट नालेज के संस्थापक अध्यक्ष और समता सैनिक संदेश (अंग्रेज़ी) के संपादक भी रहे।श्री दास द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद से ‘शांति आंदोलन’ से जुड़े थे, जिसमें उन्होंने दक्षिण पूर्व एशिया कमान के तहत रडार ऑपरेटर के रूप में रॉयल एयर फोर्स (आर.ए.एफ.) के साथ पूर्वी मोर्चे (बर्मा) में सेवा की थी। वह विश्व धर्म और शांति सम्मेलन (WCRP) (भारत) के संस्थापक सदस्यों में से एक थे और उन्होंने क्योटो, जापान (1970) में आयोजित इसके सम्मेलनों में भाग लिया; प्रिंसटन, यूएसए (1979); सियोल, कोरिया (1986); नैरोबी, केन्या (1984) और मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया (1989)। उन्हें 1980 में एशियन सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स का निदेशक तथा एशियन कांफ्रेंस ऑन रिलिजन एंड पीस (ACRP) भारत का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था और इस क्षमता में काम करना जारी रखा- एशियाई देशों में मानवाधिकारों के उल्लंघन की खबरों की निगरानी और मानव अधिकारों के प्रशिक्षण के लिए शिविर आयोजित करना। कार्यकर्ता, कारण के लिए बोलना और लिखना।
श्री भगवान दास ने जापान में स्थित एक अंतर्राष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन, भेदभाव और जातिवाद के सभी रूपों (IMADR) के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय आंदोलन के सलाहकार के रूप में कार्य किया। उन्होंने ओसाका में बुराकू लिबरेशन एंड ह्यूमन राइट्स रिसर्च इंस्टीट्यूट (बीएलएचआरआरआई) में भारत में उत्पीड़ित जाति के खिलाफ भेदभाव की समस्या के बारे में भी प्रस्तुति दी। श्री दास को पीस यूनिवर्सिटी, टोक्यो (1980) द्वारा ‘भेदभाव’ पर एक व्याख्यान देने के लिए भी आमंत्रित किया गया था और उन्होंने जापान के बुराकुमिन्स द्वारा आयोजित कई बैठकों को भी संबोधित किया था। उन्होंने अगस्त 1983 में जिनेवा, स्विटज़रलैंड में आयोजित मानवाधिकार उप-समिति की बैठक में दक्षिण एशिया में अछूतों की दुर्दशा के संबंध में संयुक्त राष्ट्र (यू एन ओ)के समक्ष एक ऐतिहासिक गवाही दी। उन्होंने 1975, 1983, 1988, 1990 और 1991 में व्याख्यान और संगोष्ठियों के संबंध में इंग्लैंड का दौरा किया। उन्होंने 1990 में अंबेडकर शताब्दी समारोह समिति यू. के. के प्रतिनिधि के रूप में हल विश्वविद्यालय में आयोजित संगोष्ठी में भाग लिया और फरवरी 1991 में लंदन विश्वविद्यालय, स्कूल ऑफ एशियन एंड ओरिएंटल स्टडीज में भारत में मानवाधिकार पर एक संगोष्ठी भी आयोजित की। उन्हें विचार वितरित करने के लिए आमंत्रित किया गया था। मिलिंद महाविद्यालय, औरंगाबाद में अम्बेडकर स्मृति व्याख्यान (1970); मराठवाड़ा विश्वविद्यालय (1983); नागपुर विश्वविद्यालय, पीडब्लूएस कॉलेज, नागपुर; अम्बेडकर कॉलेज, चंद्रपुर और अमरावती विश्वविद्यालय 1990। श्री दास ने समाज के वंचित और वंचित सदस्यों की समस्याओं तथा महिलाओं और बच्चों का अध्ययन करने के लिए नेपाल (1980 और 1990), पाकिस्तान (1989), थाईलैंड (1988), सिंगापुर (1989) और कनाडा (1979) का भी दौरा किया।
उन्होंने 1979 में विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय (यूएसए) और समकालीन भारत में जातियों पर नॉर्थ-फील्ड कॉलेज (यूएसए) में व्याख्यान दिया। उन्हें जून, 1990 में मॉस्को के ओरिएंटल स्टडीज संस्थान में डॉ अंबेडकर पर व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया गया था। श्री दास ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय में वकालत की। अछूत और स्वदेशी समूहों से संबंधित आने वाले अधिवक्ताओं की पेशेवर क्षमता में सुधार करने और उनकी मदद करने के लिए उन्होंने 1989 में ‘अंबेडकर मिशन लॉयर्स एसोसिएशन और लीगल एड सोसाइटी’ की स्थापना की। वह ‘प्रोफेशन फॉर पीपल’ के महासचिव थे, जो दिल्ली में स्थापित एक संगठन था तथा जिसका उद्देश्य पेशेवर मानकों को ऊपर उठाना था।श्री दास को 1989 में अकोला में आयोजित दलित और बौद्ध लेखक सम्मेलन की अध्यक्षता करने के लिए आमंत्रित किया गया था और वे दलित लेखकों के विभिन्न संगठनों से जुड़े हुए थे।श्री दास ने पांच सौ से अधिक लेख, सेमिनार के लिए पत्र, विभिन्न समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के लिए लघु कथाएँ लिखीं। ‘बौद्ध धर्म का पुनरुद्धार’, ‘भारत में अल्पसंख्यकों की कुछ समस्याएं’ पर उनके पत्र; भारतीय सामाजिक संस्थान, नई दिल्ली और दिल्ली विश्वविद्यालय बौद्ध विभाग द्वारा प्रकाशित सोशल एक्शन पत्रिका में ‘लोक सेवाओं में आरक्षण’ प्रकाशित किया गया है।
उन्होंने आरक्षण और प्रतिनिधि नौकरशाही, सार्वजनिक सेवाओं, अल्पसंख्यकों आदि में दलितों के खिलाफ भेदभाव पर कई लेख लिखे। वे अनुसूचित जातियों और जनजातियों के विकास के लिए नई रणनीति विकसित करने के लिए समिति – आठवीं योजना के सदस्य थे। भारत सरकार और भारत सरकार की अम्बेडकर शताब्दी समिति के सदस्य भी। श्री दास ने डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर, अछूतों, सफाईकर्मियों और स्वीपरों, मानवाधिकारों और भेदभाव आदि पर उर्दू, अंग्रेजी और हिंदी में कई किताबें लिखीं। उनमें से प्रमुख हैं ‘दस स्पोक अम्बेडकर (खंड 1 से 4)’; ‘अम्बेडकर ऑन गांधी एंड गांधीइज़्म (एड)’; ‘अंबेडकर एक परिचय एक संदेश (हिंदी)’; ‘मैं भंगी हूं, (प्रथम पुरुष में बताई गई एक भारतीय सफाईकर्मी की कहानी)’। इस पुस्तक का जर्मन, पंजाबी, कन्नड़ और मराठी में अनुवाद किया गया है; ‘वाल्मीकि और भंगी जातियाँ (हिंदी)’; ‘क्या वाल्मीकि अछूत थे? (हिंदी)’; वाल्मीकि (हिंदी); धोबी (हिंदी); ‘डॉ. अम्बेडकर और भंगी जातियाँ (हिंदी)’, ‘डॉ. अम्बेडकर: एक परिचय एक संदेश (हिंदी)’; ‘भारत में बौद्ध धम्म का पुनर्जागरण और एवं समस्याएं (हिंदी)’; भारत में बौद्ध धर्म का पुनरुद्धार और डॉ अम्बेडकर की भूमिका।उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन की पुस्तक ‘माई होप फॉर अमेरिका’, डॉ अंबेडकर की पुस्तक ‘रानाडे, गांधी और जिन्ना’ का उर्दू अनुवाद करने के अलावा भदंत आनंद कौशल्यायन की ‘गीता की बुद्धिवादी समीक्षा’ का संपादन किया।वे भारत में आरक्षण और प्रतिनिधि नौकरशाही पर भी लिख रहे थे; भारतीय सेना में अछूत (महार, मझबी, चुहड़ा , पारिया, मांग, धनुक, दुसाध, चमार, कोली और भील), मंडल आयोग और पिछड़े वर्गों का भविष्य; बौद्ध धर्म और धर्मांतरण की बाईस प्रतिज्ञाएं; उत्तरी भारत के रविदासी और बाल्मीकि; बौद्ध धर्म और मार्क्सवाद; अम्बेडकर एक धार्मिक नेता के रूप में पर भी लिख रहे थे लेकिन दुर्भाग्य से उनकी असामयिक मृत्यु ने उन्हें इन पुस्तकों को पूरा करने से वंचित कर दिया।
श्री दास ने हिंदू-मुस्लिम दंगों, धार्मिक संघर्षों, अछूतों और जनजातीय लोगों पर किए गए अत्याचारों की समस्याओं, समूह ‘विविधता के लिए खतरा’, ‘स्वराज मुक्ति मोर्चा’ और अध्यक्ष के रूप में, समता सैनिक दल का अध्ययन करने के लिए लगभग पूरे भारत का दौरा किया। श्री दास ने 18 नवंबर, 2010 को निर्वाण प्राप्त किया। वह एक कट्टर अंबेडकरवादी, अस्पृश्यता के खिलाफ एक धर्मयुद्ध, एक मूर्तिभंजक, एक अभ्यास करने वाले बौद्ध, दलितों पर एक प्रसिद्ध लेखक, बौद्ध और अम्बेडकरवादी आंदोलन, मानवाधिकार और कानून, एक राजनीतिज्ञ और एक प्रतिबद्ध सामाजिक कार्यकर्ता थे।नागपुर में उनकी स्मृति और उनके काम की स्मृति में, दीक्षाभूमि नागपुर में स्थापित किए जा रहे पुस्तकालय के एक हिस्से को समर्पित करने का निर्णय लिया गया है। यह अम्बेडकरवादी साहित्य और आंदोलन में उनके ऐतिहासिक योगदान को उचित श्रद्धांजलि होगी। कार्ल मार्क्स के आह्वान की तरह “दुनिया के मजदूरों एक हो” की तरह भगवान दास ने “विश्व के दलितों के एकजुट होने” का आह्वान किया जो आज काफी प्रासंगिक है। अस्पृश्यता की समस्या के अंतरराष्ट्रीयकरण के लिए उनके अग्रणी कार्य को जाति आधारित भेदभाव के उन्मूलन में उनके ऐतिहासिक योगदान के रूप में देखा जाएगा। मुझे यकीन है कि उनकी विरासत दलितों को मुक्ति की लड़ाई में उनका मार्गदर्शन करने के लिए लंबे समय तक जीवित रहेगी। निःसंदेह उन्हें एक सच्चे अम्बेडकरवादी के रूप में याद किया जाएगा।