Awaaz India Tv

NEET में ओबीसी आरक्षण : सवर्णों ने शुरू किया विरोध

NEET में ओबीसी आरक्षण : सवर्णों ने शुरू किया  विरोध

केंद्र सरकार ने मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑल इंडिया कोटे में अन्य पिछड़े वर्ग (OBC) को 27% आरक्षण दिया है। साथ ही आर्थिक रूप से गरीब सवर्णों को भी 10 फीसदी आरक्षण दिया है. लेकिन ओबीसी आरक्षण का सोशल मीडिया पर जबर्दस्त विरोध हो रहा है।

इसे सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं और देश के भविष्य से खिलवाड़ बताते हुए सवर्ण लोग आरक्षण को टैलेंट का हत्यारा बता रहे हैं। माइक्रो ब्लॉगिंग ट्विटर पर सवर्ण सांसदों को जमकर भला-बुरा कहा जा रहा है क्योंकि वो सरकार के ऐसे फैसलों का विरोध नहीं कर पाते हैं। NEET में ओबीसी आरक्षण की नई घोषणा से मनुवादी सवर्ण ट्विटर पर तरह-तरह के पोस्टर शेयर कर रहे हैं। हर किसी की अपनी दलील है। कोई आरक्षण को सवर्ण विरोधी बता रहा है तो कोई इसे प्रतिभा के लिए दमनकारी साबित करने में जुटा है।

ओबीसी आरक्षण को लेकर ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी खिंचाई की जा रही है। कुछ लोग तो पीएम मोदी को ट्विटर पर ब्लॉक करने लगे हैं। वहीं कुछ लोग खुद को बीजेपी का समर्थक होने का दावा करते हुए खुद पर ही गुस्सा निकाल रहे हैं। NEET में ओबीसी आरक्षण का विरोध कर रहे लोगों की दलील है कि ऐसी व्यवस्था से प्रतिभा मर जाती है। वो इस पोस्टर के जरिए अपना गुस्सा निकाल रहे हैं। क्या ओबीसी आरक्षण से सामान्य श्रेणी की मेडिकल-डेंटल सीटें घट जाएंगी? जानने के लिए आगे बढ़ें

ट्विटर पर यह पोस्ट भी शेयर किया गया है। लोगों का कहना है कि आरक्षण ऐसा पिंजरा है जो प्रतिभा को कैद कर रखता है, उसे उड़ने से रोकता है। ये सब सवर्ण ओबीसी आरक्षण का तो विरोध कर रहे है लेकिन सवर्ण आरक्षण पर खामोश है.

इन सबको जवाब देते हुए वरिष्ठ पत्रकार दिलीप मंडल लिखते है, अगर आप कट्टर हिंदू ओबीसी हैं, अगर आप पर विराट हिंदू का भूत सवार है, अगर आपको बीच-बीच में धार्मिक नफ़रत के दौरे पड़ते हैं, तो इस हैश टैग पर क्लिक करके देखिए कि आपके आरक्षण का, आपकी तरक़्क़ी का विरोध कौन कर रहा है। हिंदुत्व का भूत उतर जाएगा। मेरी गारंटी। #NEET_में_आरक्षण_वापस_लो

दिलीप मंडल लिखते है, 15% से कम आबादी है सवर्णों की। 10% EWS पूरी तरह तुम लोगों के लिए हैं। मैनेजमेंट कोटा भी ज़्यादातर तुम लोग लेते हो। बाक़ी 40% अनरिजर्व्ड है। जिसमें दम है ले जाए। लेकिन ये बेचारे उड़ ही नहीं पा रहे हैं। कितना खाओगे महाराज? कुछ तो शर्म करो। #Reservation

दिलीप मंडल लिखते है, किसी रईस परिवार का निठल्ला बच्चा, 1.5 करोड़ का डोनेशन देकर मैनेजमेंट कोटे में, एससी-एसटी से आधी मेरिट पर एडमिशन लेकर, मेडिकल पढ़ता है और प्राइवेट हॉस्पिटल में सफ़ेद कोट पहनकर आपका इलाज करता है तो आपको मेरिट की याद नहीं आती? तब तो आपको मज़ा आता है!

गुजरात से विधायक छोटुभाई वसावाइन मनुवादियों को जवाब देते हुए लिखते है की दोगलापन देखिए #NEET में 10% EWS के आरक्षण का विरोध नही कर रहे हैं पर #OBCreservationinNEET का विरोध कर रहे है अब जातिवार जनगणना के लिए तैयार हो जाईये. OBC हक लेकर रहेगा. सवर्ण लोग ओबीसी हिंदुओं के खिलाफ खुलकर सामने आये है. ऐसे में ओबीसी वर्ग ने अपना दोस्त कौन और दुश्मन कौन ये पहचान लेना चाहिए.ये पोस्टर एक संकेत है इन लोगों के दिल में देश के पिछड़े वर्ग के प्रति कितनी नफरत है. ओबीसी वर्ग के डॉक्टर्स बनना इन्हें रास नहीं आ रहा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *