Awaaz India Tv

रविदास जयंती ओर BHU में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार एवं शोभायात्रा

रविदास जयंती ओर BHU में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार एवं शोभायात्रा

विगत 40 वर्षों के भांति ही इस वर्ष 2022 में भी संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की 645वीं जयंती का आयोजन काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) के ऐतिहासिक प्रांगण में किया जा रहा है।

बीएचयू बहुजन इकाई (एससी एसटी छात्र कार्यक्रम आयोजन समिति) के संरक्षक प्रोफेसर महेश प्रसाद अहिरवार एवं आयोजन समिति के सदस्यों ने प्रेसवार्ता में बताया कि इस बार बीएचयू बहुजन इकाई (एससी एसटी छात्र कार्यक्रम आयोजन समिति) व ब्रिटिश रविदासिया हैरिटेज फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 14 और 15 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी के साथ 16 फरवरी को संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की झांकी का आयोजन किया जा रहा है।

दो दिन के इस अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में देश-विदेश के कई रिसर्चर और विशेषज्ञों द्वारा हजारों शोध पत्रों की प्रस्तुतियां होंगी। इस अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का विषय हाेगा “संत रविदास जी का जीवन और समय’। यह चार सत्रों में संचालित होगा, जिसमें यूनाइटेड किंगडम, कनाडा और अमेरिका समेत कई देशों में सामाजिक योगदान दे रहे लोगों को बुलाया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का विषय “संत रविदास जी का जीवन और समय” रखा गया है, जो कि चार सत्रों में संचालित किया जायेगा। बीएचयू बहुजन इकाई के संरक्षक प्रोफेसर और छात्र कार्यकर्ता इन सत्रों का संचालन करेंगे। सेमिनार के अतिथि विद्वानों में यूनाइटेड किंगडम, कनाडा के विद्वानों के साथ ही भारत में पंजाब,दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों से अनेकों विद्वान सम्मिलित होंगे।
अतिथि विद्वानों की संक्षिप्त सूची इस प्रकार है।


Speakers of the Seminar
Dr. Ashok Siddharth Ji, Honourable Member of Parliament (Upper House)
Sri Satpaul Ji, Secretary BRHF, UK
Sri Omprakash Bagha Ji, Chairman, BRHF, UK
Sri Ram Arsh, Chandigarh
Dr. TR Naval, New Delhi
Dr. Manoj Dahia
Dr. Pradyumn Shah, BHU
Dr. Balvinder Kumar, Chandigarh
Prof. Shwaraj Singh, Patiala University
Sri Shivbodh Ram Ji, Ex. MLC
Dr. Vikram, Allahabad University
Dr. Amarjeet Ram, Allahabad University
Dr. Ashish Dipankar, Kanpur University
Sri Anand Kumar Suman, Gorakhpur
Sri Suresh Akela, Poet
Dr. Anju Dinkar
प्रेस कांफ्रेंस में रविंद्र प्रकाश भारतीय, महेश कुमार,चंचल कुमार,अमर कुमार आदि ने बताया कि इस बार की झांकी “समता रथ” को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुधीर जैन द्वारा 16 फरवरी को एंफीथिएटर गेट से हरी झंडी दिखाई जाएगी।

धन्यवाद!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *