Awaaz India Tv

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जयंती 18 घंटे में 131 किलोमीटर दौड़े मनीष

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर जयंती 18 घंटे में 131 किलोमीटर दौड़े मनीष

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की 131वीं जयंती पर आर्मी के जवान मनीष राजौरिया ने अपने अंदाज में अभिवादन किया । 21 वर्षीय इस जवान ने 18 घंटे में 131 किलोमीटर की दौड़ पूरी की। गुरुवार को दौड़ पूरी होने के बाद मनीष ने कहा- डॉ.अंबेडकर ने देश के लिए सब कुछ किया। मैंने दौड़ लगाकर सिर्फ उनको याद किया है। भारत के युवाओं को अपनी क्षमता व प्रतिभा के अनुसार बाबा साहब को याद कर समाज में समता का संदेश देना चाहिए। काम कोई भी छोटा या बड़ा नहीं होता।

भरतपुर के सीकरी के बलेदव बास गांव के रहने वाले मनीष राजौरिया ने 13 अप्रैल को दोपहर तीन बजे दौड़ना शुरू किया था। दौड़ की शुरुआत अलवर ग्रामीण के गांव तुलेड़ा अंबेडकर भवन से हुई। इस दौरान दो गाड़ियां मनीष के साथ चलती रहीं। मनीष बड़ौदामेव, नगर, लक्ष्मणगढ़, भड़कोल श्यामगंगा, मालाखेड़ा, कलसाड़ा, महवा, दादर, बुर्जा, भूगोर तिराहा से होते हुए अलवर के अंबेडकर सर्किल पर 14 अप्रैल सुबह सवा नौ बजे पहुंचे। मनीष ने कहा कि बसपा नेता रिंकी वर्मा की प्रेरणा से उन्होंने दौड़ने का निर्णय किया था। मनीष ने कहा कि यह दौड़ पूरी कर बड़ी खुशी मिली है। समाज के लोगों ने पीठ थपथपाई है। यही मेरे लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद है। फिलहाल मनीष की पोस्टिंग बेंगलुरु में है।

मनीष 18 साल की उम्र में सेना में सिपाही के तौर पर भर्ती हुए थे। अभी उनकी उम्र 21 साल है। पिता भी सेना में सिपाही थे, जो रिटायर हो चुके हैं। मनीष का भाई आईटीआई कर चुका है। मनीष ने बताया कि वह गांधी जयंती पर बेंगलुरु साउथ सेंटर आर्मी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में 151 किमी दौड़ चुके हैं। साल 2020 में एएससी साउथ सेंटर आर्मी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में अधिकतम 260 किलोमीटर की दौड़ लगा चुके हैं। मनीष ने कहा- सेना में जाने के बाद मैराथन दौड़ का महत्व समझ आया। अब ऐसे अवसरों पर मैराथन करता हूं। आगे भी महापुरुषों की जयंती पर इस तरह के प्रयास करता रहूंगा।

https://www.facebook.com/ram.goutem/videos/1003045556987343

मनीष ने कहा कि मैंने दौड़ लगाकर बाबा साहब को याद किया है, उनके विचारों को युवाओं तक ले जाने का यह एक प्रयास है। युवाओं को भी अच्छे कार्य करने चाहिए। अलवर के अंबेडकर सर्किल पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इसके अलावा मनीष राजौरिया को भी बधाई दी। अलवर कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया व एसपी तेजस्वनी गौतम ने भी मनीष को माला पहनाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *