Awaaz India Tv

लालू प्रसाद यादव की जातीय जनगणना पर मोदी सरकार को चेतावनी

लालू प्रसाद यादव की जातीय जनगणना पर मोदी सरकार को चेतावनी

जाति के आधार पर जनगणना को लेकर तमाम विपक्षी दल मोदी सरकार पर हमलावर है. बसपा अध्यक्ष मायावती, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई नेता तथा सामाजिक संघटन जाति आधारित जनगणना के लिए मोदी सरकार पर लगातार दबाव बना रहें है.

ऐसे में शुरू में सामाजिक न्याय तथा जाती जनगणना के पक्षधर रहें RJD के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने मोदी सरकार को जाति के आधार पर जनगणना ना कराने को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा,केंद्र की सरकार से हम जातिगत जनगणना करवा कर ही रहेंगे। लालू ने ये बातें सोशल मीडिया पर लिख देश की जनता के सामने रखीं हैं।

आँकड़ों का क्या हम अचार डालेंगे

लालू यादव ने लिखा, अगर 2021 जनगणना में जातियों की गणना नहीं होगी तो बिहार के अलावा देश के सभी पिछड़े-अतिपिछड़ों के साथ दलित और अल्पसंख्यक भी गणना का बहिष्कार कर सकते है। जनगणना के जिन आँकड़ों से देश की बहुसंख्यक आबादी का भला नहीं होता हो तो फिर जानवरों की गणना वाले उन आँकड़ों का क्या हम अचार डालेंगे? केंद्र सरकार से हम जातिगत जनगणना करवा कर ही रहेंगे।

बता दें कि मोदी सरकार के जातिवार जनगणना कराने से पीछे हटने के बाद से ही आरजेडी केंद्र सरकार को चौतरफा घेरने की तैयारी कर चुकी है। बिहार में 7 अगस्त से आरजेडी जाति के आधार पर जनगणना की मांग को लेकर जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है। अब ऐसे में अगर लालू की पार्टी को पिछड़े-अतिपिछड़ों के साथ दलित और अल्पसंख्यकों का साथ मिल जाता है तो ये मोदी सरकार के लिए खतरे की घंटी सबित होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *